Recent Posts

कैसे करें एक बेहतर ब्‍लॉग की शुरूआत (How create a Ideal Blog)


दोस्‍तो अगर अाप अपना नया ब्‍लॉग बनाने जा रहे हो तो जरा ध्‍यान दीजिये। यह पोस्‍ट उन्‍ही ब्‍लॉगर्स के लिये है जो अपना नया ब्‍लॉग बना रहे हैं। या अपने ब्‍लॉग में बदलाव करनें जा रहे हैं। दोस्‍तो अगर आप पूरी तरह से ब्‍लॉगिंग में अाये हो और अपना अौर अपने ब्‍लॉग का एक खास मुकाम बनाना चाहते हो तो अापको कुछ बुनियादी बातों को ध्‍यान में रखकर ब्‍लॉग बनाना पडेगा। अगर आपकी श्‍ाुरूआत अच्‍छी और बेहतर ढंग से होगी तो आपका ब्‍लॉग उतना ही प्रसिध्‍द होगा। इसलिये ब्‍लॉग बनानें से पूर्व इन बातों पर गौर कीजिये और अपने ब्‍लॉग की श्‍ाुरूआत बेहतर ढंग से कीजिये। 



1- अवश्‍य चुनें स्‍वयं का डोमेन- यदि आप वास्‍तव में एक अच्‍छे ब्‍लॉग की श्‍ाुरूआत करनें जा रहे तो ब्‍लॉगिंग का प्‍लेटफार्म चाहे ब्‍लॉगर हो या वर्डप्रेस  या फिर स्‍वंय की होस्टिंग कुछ भी हो लेकिन खुद का डोमेन नेम अवश्‍य लें ब्‍लॉगर या वर्डप्रेस का डोमेन का इस्‍तेमाल न करें। आप किसी भी डोमेन होस्टिंग साइट से खुद का डोमेन खरीद सकते हैं।


2. सही प्‍लेटफार्म का इस्‍तेमाल करें:- ब्‍लॉग बनानें से पूर्व सही प्‍लेटफार्म का चयन जरूर करें अपने हिसाब से आप ब्‍लॉगर या वर्डप्रेस में से किसी भी प्‍लेटफार्म का चयन कर सकते हो। दोनों ही प्‍लेटफार्म बढियॉ हैं। लेकिन यदि आप खुद की होस्टिंग लेकर ब्‍लॉगिंग श्‍ाुरू कर रहे हो तो ज्‍यादा बेहतर रहेगा।


3- सही एवं पूर्ण रूप से डिजायन करें:- अपने ब्‍लॉग को पूर्ण एवं सही रूप से डिजाइन करें। आज की मॉग को देखते हुये आवश्‍यक विजेट जैसे फॉलोवर, ईमेल सबस्‍क्राइबर जरूर लगायें।  हमेशा सही टेम्‍पलेट का चयन करें। आप किसी प्रोफेशनल डिजाइनर से भी ब्‍लॉग को डिजायन करा सकते हो।


4- सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी रहे सक्रिय:- यदि आप ब्‍लॉग बना रहे हो तो सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे यूटयूब, फेसबुक, टिवटर भी अपने ब्‍लॉग के नाम से अकाउण्‍ट बनाऐं एवं नियमित संचालित करते रहें। इससे आपके ब्‍लॉग पर ट्रैफिक मिलेगा। और पाठक आप से सीधे जुडे रहेंगे।


5-  एण्‍ड्रायड एप्‍लीकेशन भी जरूरी है:- आज का दौर एण्‍ड्रायड का दौर है इसलिये आपके ब्‍लॉग का एक एण्‍ड्रायड एप्‍लीकेशन होना बहुत जरूरी है। आप अपने ब्‍लॉग का एण्‍ड्रायड एप्‍पलीकेशन फ्री में भी बना सकते हो। जिसके लिये किसी खास जानकारी की आवश्‍यकता नही होती। आप किसी भ्‍ाी प्रोफेशनल डवलपर से भी अपना एप बनबा सकते हो। पर इसके लिये आपको थोडा सा खर्चा करना पड सकता है।


अगर अाप अपने आप को पूरी तरह से ब्‍लॉगिंग को समर्पित कर दोगे तो  निश्‍चित ही आप एक दिन सफल ब्‍लाॅगर बन जाओगे। 


keywords:- How create an Ideal blog, about blogging, कैसे बनाऐं एक अच्‍छा ब्‍लॉग